गेम्स और मुस्कराहट से भरी एक रात

कुछ रात पहले, मैं और मेरा बेटा रात के समय को कुछ गेम्स खेलते हुए बिता रहे थे। मेरे पति तो बहुत ही गहरी नींद में सो रहे थे जबकि हम दोनों की नींद इस समय उड़न छू थी। आमतौर पर मैं अपने बेटे को कुछ कहानियां या लोरियां सुनाकर सुलाती हूँ। गेम्स तो शायद कभी नहीं खेला सोने टाइम पर। मगर शायद वो रात ही कुछ अलग थी। अपना समय काटने के लिए मैंने और मेरे बेटे ने कुछ गेम्स खेलना शुरू किया। हमें बहुत ही मज़ा आया और हम खूब हँसे। ये बात और है की मेरे पति की तरफ से कुछ इस तरह की बातें हम तक आ रही थी जैसे "hmmm" और "भगवान के लिए तुम दोनों सो क्यों नहीं जाते" पर उनकी एक न चली और हम अपनी मस्ती में डूबे रहे। हम दोनों ही अपने बचपन के समय को जी रहे थे।


तो पहला गेम हमने खेला वो था "Stone-Paper-Scissor". ये प्रसिद्ध गेम्स में से एक है और इसे खेलने के लिए कुछ नहीं चाहिए सिवाय आपके हाथों के। इसे कितने लोग भी खेल सकते हैं और बहुत easy  गेम है ये। बिना किसी शक शुबहा के मेरे बेटे ने मुझे हरा दिया। वो समझदारी से खेल रहा था या यूं अगर यूँ कहूं की वो लकी रहा तो ज्यादा बेहतर होगा।

दूसरा गेम जो हमने खेला उसका नाम "Pick the tail and Start a trail" था। मुझे पता है की ये गेम आप लोगों को नया लगेगा सुनने में और लगे भी क्यों न? आखिर मैंने जो ये गेम बनाया...टा डा। इसीलिए इसका नाम थोडा अलग और रोचक है। इस गेम के rules बहुत ही आसान हैं। मुझे एक शब्द कहना था और मेरे बेटे को उसका आखरी letter पकड़ना था (Pick the tail) और फिर उसी आखरी letter से उसे एक नया शब्द बोलना था (Start a trail). बहुत ही आसान। हमें सारे वर्ड्स की spellings भी बतानी थी। ऐसा करने से आपके बच्चे के शब्दकोष यानी Vocabulary बेहतर होगी और साथ ही साथ ये गेम आपको भी थोडा सोचने पे मजबूर करेगा। आपको जितने भी शब्द बोलने हैं वो सब आपके बच्चे की उम्र और ज्ञान के हिसाब से बोलना होगा ताकि वो इस गेम का पूरी तरह से आनंद ले सके। मैं मानती हूँ की नए शब्द बताये जा सकते हैं और मैंने ऐसा किया भी मगर नए शब्द बहुत ज्यदा न कहें। बच्चों के साथ बच्चा बनकर ही कहलें तो ज्यादा मज़ा आएगा।

अब बहुत हो गयी लेक्चरबाज़ी। नीचे मैंने लिखा है की हमने trails कैसे बनाये। हम दोनों ये गेम करीब 20 मिनट्स तक खेला और धीरे धीरे हमारी dictionary छोटी होने लगी लेकिन ऐसा होना बहुत ही मज़दार रहा क्योंकि जब आपका बच्चा आपको clueless देखता है तो उसे बहुत मज़ा आता है। उसके चेहरे पर जो हंसी थी वो देखने लायक थी। मैंने Tiger शब्द से start किया।

Tiger-Rat-Thigh-Horse-Elephant-Top-Peacock-Kite-Earphone-Eel-Lovely-Yak-Kitchen-Nest and so on...

जो गेम मैंने एक चुटकी में बनाया वो बहुत ही बढ़िया और तुरंत खेला जाने वाला रहा। तकरीबन 10 मिनट बाद हम दोनों ही दो शब्द "E" और "K" पर अटकने लगे। वो सीन देखने लायक था। जब मैं शब्दों पर अटक जा रही थी तो मेरा बेटा बहुत ही एन्जॉय कर रहा था ये देख कर की उसकी बड़ी सी मम्मा शब्द नहीं कह पा रही है। और जब वो अटक रहा था तो कहने की ज़रुरत नहीं की मैंने भी एन्जॉय किया। हमने एक दुसरे को खूब चिढ़ाया। हालांकि कि मैंने उसे कुछ नए शब्द भी सिखाये जैसे Kindergarten और Topple. उसे ये गेम इतना पसंद आया कि उसने अगली सुबह भी येही गेम खेला। मगर इस बार, मेरे husband ने भी इस गेम में हिस्सा लिया।

इसी के साथ आप सबको शुभ रात्रि और ऐसे सपने जो आपको हमेशा मुस्राकुराहट दें। 

 इसी पोस्ट को इंग्लिश में यहाँ पढ़ सकते हैं।








Comments

Popular posts from this blog

निर्भया के लिए अमिताभ बच्चन की विलक्षण श्रद्धांजली

Writers' Forum, Kuwait में मेरा पहला दिन