19 December 2012

December 21st 2012? क़यामत का दिन नहीं है :)

2012 और The Day After Tomorrow कुछ ऐसी मूवीज हैं जिन्हें देख के क़यामत के दिन का काफी हद तक अनुमान लग जाता है। क़यामत का दिन वो दिन है जब हमारी पृथ्वी का सर्वनाश हो जायेगा और हम कुछ भी नहीं कर सकेंगे और वो दिन बहुत दूर नहीं है ...केवल एक दिन बाद है December 21st 2012. इस दिन को Doomsday day या The Judgement Day भी कहा जाता है। मूवी 2012 में ये दिखाया गया है की पृथ्वी जगह जगह से फट जाएगी, विशालकाय steroids धरती पर गिरने लगेंगे, सारी बिल्डिंग्स धुल में मिल जाएँगी, कई सारे भूकंप अपना कहर पृथ्वी पर अपना लावा बरसा कर निकालेंगे मगर मुख्य तत्व जो पृथ्वी के विनाश के लिए ज़िम्मेदार होगा वो है पानी। जिस तरह से इन सारी चीज़ों को दिखाया गया है वो आपके रोंगटे खड़े कर देने के लिए काफी हैं। ये आपको सच में कल्पना करने के लिए बाध्य कर देता है कि अगर आप ऐसे किसी विनाशकारी घटना के हिस्सा होते तो क्या होता। मुझे ये पता है क्योंकि मैंने जब भी ये मूवी देखी है अपने आप को किसी steroid या बिल्डिंग के गिरने की वजह से मरना या पानी में डूब के मरने जैसा सोचा है। कभी कभी तो मेरी आँखों में आंसू आ जाते हैं। सुनने में ये थोडा हास्यापद लगता है मगर जब आप उस पल के साक्षी होते हैं जिसमे आपका परिवार आपकी आँखों के सामने ख़त्म होने वाला है और आप कुछ भी नहीं कर सकते, ये बहुत ही दुखदायी और आंसुओं से भरा पल बन जाता है। जब मैंने The Day After Tomorrow देखी तब अपने आप को ग्लोबल वार्मिंग से मरते हुए कल्पना की क्योंकि यही सटीक वजह है इस मूवी में दुनिया के ख़त्म होने की। मगर सच बताऊँ तो 2012 मुझे ज्यादा ही प्रभावशाली मूवी लगी।

मगर ख़ुशी की बात ये है की ऐसा कुछ भी नहीं होने वाला। December 21st 2012 को दुनिया नहीं ख़तम होने वाली। Doomsday के बारे में अफवाहें इस तरह फैलीं कि Mayan कैलेंडर दिसम्बर 2012 में ख़तम हो रहा है और इसमें अगले किसी भी साल के लिए कोई पेज नहीं है (संभवतः कैलेंडर बनाने वाले के पास पेजेज कम पड़ गए होंगे :P ). चूँकि Mayan कैलेंडर दिसम्बर 2012 में ख़तम हो रहा है, इसका मतलब ये नहीं है कि दुनिया भी इसके साथ ख़तम हो जाएगी। ये ठीक वैसा ही है जैसे जब कोई एक साल बीत जाता है तो हम एक नया कैलेंडर लगा लेते हैं। Mayan कैलेंडर भी किसी दूसरे कैलेंडर की तरह फिर से शुरू हो जायेगा। मगर एक बात यहाँ काबिल-ए-गौर है कि अगर Mayan कैलेंडर दिसम्बर 2012 को ख़तम हो रहा है तो इसका सीधा मतलब ये हुआ कि साल का आखरी दिन दिसम्बर 31st होगा। तो किस हिसाब से दिसम्बर 21st को क़यामत का दिन माना गया ना की दिसम्बर 31st को? लोगों को दस दिन पहले ही डराने का क्या तुक? मुझे सच में इसके बारे में जानना है।

दुसरे doomsday के रास्ते- एक बेहद ही बिशाल्काय पत्थर, जिसे Nibiru (निबिरू) कहा जाता है, धरती पर गिरके इसे ख़तम कर देगा। 2012 में कुछ अद्भुत खगोलिय बदलाव होंगे। और ये भी कि पृथ्वी अपने गैलेक्टिक प्लेन (गैलेक्टिक प्लेन की जानकारी) से हट जाएगी और दुनिया नष्ट हो जाएगी।


ये सब अफवाहें हैं- नासा ने साफ़ साफ़ स्पष्ट कर दिया है कि निबिरू जैसा कोई भी पत्थर हमारी पृथ्वी के आस पास नहीं है और न ही कोई खगोलिय बदलाव होने वाले हैं। पृथ्वी अपने गैलेक्टिक प्लेन को छोड़ के कहीं भी नहीं जाने वाली और अगर ये जाती भी है तो इसका असर बेहद मामूली होगा। यूँ लगता है जैसे नासा एक superman की तरह है जो हमें इन सब विषमताओं से बचाने के लिए है।

ये सब सुनके कुछ याद आता है? जब सहस्त्राब्दी (millenium) 2000 आने वाला था तो दुनिया भर के लोग इतने परेशान थे ये सोच कर कि दिसम्बर 31st 1999 की आधी रात को सारे computers काम करना बंद कर देंगे क्योंकि उनकी जो मूल भाषा है, जिसे बाइनरी नंबर कहते हैं, 0101 से 0000 में बदल जाएगी? करोड़ों मुद्राएं अंधाधुंध छापी गयीं और उन्हें दुनिया के कुछ हिस्सों में गुप्त रूप से रखा गया। सबका यही मानना था कि साल 2000 के आने पर सारे computers, desktops, laptops इत्यादि काम करना बंद कर देंगे मगर जब 2000 आया, ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। हमें तो अपने computers के मरने का शोक भी मनाने का मौका नहीं मिला बल्कि वो सब January 1st 2000 को बिलकुल उसी तरह सही सलामत काम कर रहे थे जैसे कि December 31st 1999 को।

जिस तरह Carl Sagan ने कई वर्षों पहले कहा है कि- "Extra-ordinary claims require extra-ordinary evidence" (असाधारण घटनाएं असाधारण सबूत मांगती हैं) और जैसा कि हम सब को पता है कि क़यामत के दिन के होने का सबूत किसी के भी पास नहीं है, तो इसका सीधा मतलब ये होता है कि हम सभी अपनी न्यू इयर पार्टीज में जा सकते हैं, ढेर सारी शौपिंग कर सकते हैं, पिछले साल के resolutions को हटा कर नए बना सकते हैं, छुट्टियों पर जा सकते हैं आदि आदि। चाहे जो कुछ भी आपने न्यू इयर 2013 के लिए प्लान किया हो, आप वो सब कर सकते हैं। सब कुछ सही है और ऐसा ही रहेगा जब तक कि मुझे मेरे पति का क्रेडिट कार्ड नहीं मिल जाता।

इसी के साथ पहले से ही आप सभी को नए साल 2013 और क्रिसमस की ढेर सारी शुभकामनाएं।

in advance


इसी पोस्ट को इंग्लिश में यहाँ पढ़ें: December 21st 2012? Not doomsday for us













No comments:

Post a Comment

Let's hear your view on this, shall we?