ख़ास अवसरों को मनाने के कुछ खास tips

कितने मेहमान आयेंगे ये निश्चित हो गया है, खाने में क्या बनेगा ये भी तय हो गया है, घूमने की जगह भी तय हो गयी है, ब्यूटी पार्लर में अपॉइंटमेंट भी फिक्स हो गया है, नए कपडे भी खरीदे जा चुके हैं, कैसा हेयर स्टाइल होगा ये भी पहले से निश्चित हो चूका है और अब सिर्फ उस खास दिन का इंतज़ार है। क्या कहा आपने? जी नहीं। आप गलत सोच रहे हैं। मैं कोई पार्टी वगैरह की तैयारी में नहीं लगी हूँ वरन आपके छुट्टियों में की जाने वाली तैयारी की बात कर रही हूँ। क्रिसमस और न्यू ईयर जैसे दो ख़ास occasions आने के लिए तैयार हैं और आपको लगता है कि आपने सब कुछ कर लिया है। मगर रुकिए! क्या आपने celebrations मनाने के पहले अपने उपर ध्यान देने वाली बातों पर गौर किया है? ये उन खास समय में से एक है जिसे आप अलग अलग तरीके से मनाते हैं। नीचे दी गयी कुछ ख़ास tips पर ध्यान दें और अपने व्यक्तित्व में एक जादूई असर देखें।



  • अपने आप को hydrated रखें। इसका मतलब ये नहीं कि आप हर रोज़ 8-10 गिलास पानी पीते रहे। इसका मतलब ये होता है की आप पानी के साथ साथ ताज़े फलों के जूस, स्मूदीज़, हर्बल ड्रिंक्स, मोईतोज़, वसा रहित दूध इत्यादि जैसे स्वस्थ ड्रिंक्स पीयें। ये आपके चेहरे पर चमक के साथ साथ आपके शरीर से उन ज़हरीले तत्वों को बाहर निकलेगा जिसकी आपको थोड़ी सी भी ज़रुरत नहीं है।
  • Fizzy drinks और अल्कोहल से दूर रहे। शुगर फ्री ड्रिंक्स आपके शरीर में खाली कैलोरीज जमा करते हैं जिससे आपका शरीर balloon की तरह फूलने लगता है।
  • दिन के समय ज्यादा पेय पदार्थ पीयें और शाम को कम।
  • पार्टी में मेहमान का आना स्वाभाविक है और कुछ खास तरह की डिशेज़ बनना भी। जहाँ आप मेनू पर पूरी तरह से control नहीं कर सकते वहीँ आप कुछ ख़ास बातें अपना सकते हैं जिससे बाद में आपको कम पछताना पड़े। सलाद, पॉपकॉर्न या भुने हुए आइटम्स serve करें। इससे आप एक्स्ट्रा   कैलोरिएज़ से बचे रहेंगे।
  • Sugary  drinks को दूर ही रखें तो बेहतर है। कुछ हल्का ड्रिंक्स serve करने की कोशिश करें जैसे फ्रेश लाइम सोडा या हर्बल ड्रिंक्स। ऐसे ड्रिंक्स बहुत मायनों में फायदेमंद होते हैं।
  • हमारा पेट भर चूका है, ये बात हमारे दिमाग तक पहुँचने में तकरीबन 15-20 मिनट लग जाते हैं और जब तक ये समय जाता है तब तक हम कुछ ज्यादा ही खा चुके होते हैं। खाने के बीच में पानी पीते रहे। ये आपकी भूख को शांत रखेगा। लाइट ड्रिंक्स को चूज़ करें। ये आपकी खाने की तलब को कण्ट्रोल में रखेगा।
  • आज कल अल्कोहल पार्टी में ख़ास माने जाते हैं जिनके बिना पार्टी अधूरी सी लगती है। बहुत ज्यादा पीना भी हानिकारक होता है। इस बात पर ध्यान रखें की आप कितनी मात्रा में पी रहे हैं। बीच बीच में पानी पीते रहे ताकि अगले दिन ज्यादा alcohol पीने से होने वाले नुक्सान से बचे रहें।
  • किसी पार्टी में जाने से पहले कुछ खा के जायें। भूखे पेट कभी न जाएँ। अगर आप पहले से ही कुछ खाए रहेंगे तब आप स्वाभाविक तौर पर पार्टी फ़ूड एक लिमिट में खायेंगे।
  • पार्टीज़ में दिल की न सुने तो अच्छा हैं। बल्कि दिमाग की सुनें। जहाँ दिल कुछ भी खाने की इजाज़त दे देता है वहीँ दिमाग आपको सही चूज़ करने में मदद करता है।
  • अपने अंदर दृढ इच्छाशक्ति विकसित करें। खाने पर टूट ना पड़ें। थोडा थोडा खाएं और ज्यादा देर तक खाने को चबाएं। इससे आपके taste buds को खाने का पूरा पूरा स्वाद मिलेगा और आप ज्यादा खाने से बचेंगे। 
  • लोगों से बातें करने पर ज्यादा ध्यान दें बजाय खाने पर ध्यान देने के। इससे आपका ध्यान खाने की तरफ से हटा रहेगा।
  • जब desserts की बात आती है तो मुझसे भी जल्दी कण्ट्रोल नहीं होता। कभी कभी तो मन करता है की Haagen Dazs का एक बड़ा सा आईस क्रीम टब लेके एक ही बार में खा लूं। मगर अफ़सोस! ये आपके लिए भी सही नहीं रहेगा। संतुलन बनाये रखना सबसे बड़ी बात है। अगर desserts serve हो रहे हैं तो खुद को न रोकें। जी हाँ ! आपने बिलकुल सही सुना। desserts के लिए खुद को न रोकें। अपना हिस्सा ज़रूर खाएं। ये आपको खुश रखेगा और जब तक आप इमानदारी से अपने खान पान पर ध्यान दे रहे हैं तब तक आप healthy रहेंगे। 
  • Celebrations के बाद गलतियों का एहसास होना आम बात है और crash diets पर जाना भी। विश्वास कीजिये ऐसे डाइट्स आपकी पाचन क्रिया को बिगाड़ देंगे जिससे आपको कुछ भी फायदा नहीं होगा और कुछ गुनाह करना भी पूरी तरह से ठीक है जैसे मीठा खा लेना या तले हुए सामान। इस बात पर ध्यान रखें की आपने जो भी एक्स्ट्रा वेट बढाया है उसे कैसे कम करेंगे। ऐसा डाइट प्लान तैयार करें जो हमेशा follow करने में सही हो।
इसी आर्टिकल को English में यहाँ पढ़ें।

























Comments

Popular posts from this blog

निर्भया के लिए अमिताभ बच्चन की विलक्षण श्रद्धांजली

Writers' Forum, Kuwait में मेरा पहला दिन