"सावधान! आपका सिस्टम फेल हो रहा है"

भारत के हर एक उस किशोर या जुवेनाइल को मेरी बधाई जो बलात्कार जैसे अद्भुत अपराध को अंजाम देने की सोच रहा है? अद्भुत क्यों? क्योंकि सम्माननिय जजों ने उन्हें ऐसा लाइसेंस प्रदान किया है। जाओ, बलात्कार करो और महज तीन साल की सजा पाओ और फिर से यही दुहराते रहो जब तक कि तुम वयस्क ना बन जाओ। क्या बात है! ऐसा लगता है जैसे किसी ने अपनी क्लासमेट को डरा धमका कर गायब कर दिया है और उसे स्कूल में तीन दिन आने की इजाज़त नहीं है। स्कूल के प्रशासन ने ऐसे निर्णय के पीछे कोई वजह भी नहीं बतायी।

मुझे लगता है कि रेप डराने धमकाने से थोडा ही ज्यादा बड़ा अपराध है। इसीलिए तो जो मुख्य अपराधी यानी कि जुवेनाइल है को मात्र तीन साल की सजा मिल रही है। जजेज़ ने उसके स्कूल का सर्टिफिकेट देखा, उसकी उम्र का पता लगाया और बस! निर्णय हो गया। उन्होंने कुछ एक टेस्ट्स जैसे कि हड्डियों का टेस्ट तक करने की ज़रुरत नहीं समझी जिससे उसकी असल उम्र का पता लगता। भारत में माँ-बाप अक्सर अपने बच्चों की उम्र स्कूल सर्टिफिकेट्स पे गलत लिखवाते हैं। मेरी खुद की उम्र मेरे असल उम्र से एक साल कम लिखवाई गयी है और मैं ऐसे कई लोगों को जानती हूँ जो मेरे जैसे ही हैं।

मगर सबसे बड़ी बात जो स्तब्ध करने वाली है वो ये कि जो जुवेनाइल रेपिस्ट था वो महज तीन या चार महीने ही कम था वयस्कता से और ऐसे कई अपराध कई सालों से करता चला आ रहा है। उसने कुछ और रेप्स को भी अंजाम दिया है जिसमे वो, फिर से और अब तो मुझे आश्चर्य भी नहीं होता, ही अपराध को चलाने और अंजाम देने का जिम्मेदार था।

तब कैसे ये सारी बातें उसे मौत की सजा सुनाने में नाकाम रही?

कैसे निर्भया की प्रार्थना जजेज़ के दिमाग को झकझोरने में नाकामयाब रही?

कैसे हमारा ये सिस्टम दुसरे किशोरों को ऐसा पुरस्कार और अपराध को अंजाम देने की ओर प्रेरित कर सकता है?

कैसे निर्भया का केस इस तरह से निराशाजनक रूप से ख़तम हो सकता है?

ऐसे कितने ही सारे चिंतित करने वाले सवालो से हमारा दिमाग भर चूका है जिसका कोई उत्तर नहीं है। ऐसा निर्णय लेना हमारे सिस्टम की बहुत बड़ी गलती है। वही जजेज़ हर उस बलात्कार के जिम्मेदार होंगे जिन्हें दुसरे किशोर खूबसूरती से बर्बरता की मंजिल तक पहुंचाएंगे।

ऐसी और भी गलतियाँ और हम सब एक दिन एक सन्देश के साथ ख़त्म हो जायेंगे ::

"सावधान! आपका सिस्टम फेल हो रहा है"

इसी पोस्ट  को ENGLISH में यहाँ पढ़ें :: Alert!! Your system is crashing down to failure"























Comments

  1. Every weekend i used to pay a visit this web site,
    because i want enjoyment, since this this website conations truly good funny data too.

    ReplyDelete

Post a Comment

Let's hear your view on this, shall we?

Popular posts from this blog

निर्भया के लिए अमिताभ बच्चन की विलक्षण श्रद्धांजली

क्या प्यार ही सब कुछ है ?